अगर साड़ी पहनने के शौक़ीन है आप तो, इन कुछ शहरों की साड़ियाँ जरुर ट्राय करें

अगर आपको डिजाइनर साड़ियाँ पहनने का शौक है तो आपको इनकी वैराइटी से लेकर डिजाईन तक की अच्छी समझ होगी । और आप अक्सर साड़ियों को लेकर चिंता में रहते होगी की क्या ख़रीदे और क्या न ? क्योंकि साड़ी का शौक आपको हर बार कुछ नया पहनने के लिए मजबूर कर देता है और हर बार आप साड़ी खरीदने से पहले कंफ्यूज रहती होंगी की साड़ी कहा से ले जो अलग दिखे और दूसरों से सुन्दर दिखे । तो आपके इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आपको हम बताने जा रहे है भारत के कुछ ऐसे शहर के बारे में जहाँ की साड़ी न सिर्फ आपको पसंद आएगी बल्कि आप उसे लिए बिना रहे नहीं पाओगे ।कोलकाता से लेकर बिहार ,बंगाल ,बनारस और मैसूर ऐसी कई शहर है जो सिर्फ साड़ी के लिए फेमस है ।अलग अलग पैटर्न ,डिजाइंस और फेब्रिक में इन साड़ियों को हर लेडीज पहन सकती है ।




कोलकाता

कोलकाता शहर न सिर्फ रसगुल्ला और मिश्ठी दही के लिए जाना जाता है बल्कि वहां की साड़ियाँ भी आपके मन को मोह लेगी । यहाँ की डिजाइनर और यूनिक साड़ियाँ हमेशा डिमांड में रहती है । रेड एंड वाइट बॉर्डर वाली साड़ी हर एक ओकेशन के लिए परफेक्ट होती है । इनके अलावा तांत और बालूचारी सिल्क साड़ियाँ एथनिक लुक के लिए पसंद की जाती है । इन साड़ियों को दुल्हन भी अपनी शादी में ट्राय कर सकती है ।

भागलपुर (बिहार)

डिजाइनर साड़ियों के लिए बिहार की याद एक बार जरुर आती है ,यहाँ कपड़ों पर बुनाई और छपाई का काम बहुत पुराना और प्रचलित है । बिहार के भागलपुर की सिल्क साड़ियाँ पुरे देश में पसंद की जाती है जो खासतौर पर भागलपुरी सिल्क साड़ियों के नाम से जानी जाती है । कलरफुल सिल्क साड़ियों पर अलग अलग तरह के डिजाइन्स वाली इन साड़ियों को न सिर्फ नयी नवेली दुल्हन ही नहीं कोई भी लेडीज वियर कर सकती है ।

मध्य प्रदेश

साड़ी पहनने का शौक है तो चंदेरी साड़ियों के बारे में जरुर सुना होगा । चंदेरी साड़ियों की शॉपिंग के लिए मध्य प्रदेश बेस्ट जगह है । जहाँ आपको कलर्स और फेब्रिक्स की बहुत साड़ी वैराइटी मिल जायेगी । मध्य प्रदेश के अलावा इंदौर और जबलपुर में भी डिजाइनर साड़ियों के अच्छे खासे कलेक्शन देखने को मिल जायेंगे । इनका रेट थोडा ज्यादा जरुर होता है पर जब आप इसे पहनेंगे तो देखने वाली नजर आप पर से हटेगी नहीं ।




चेन्नई

साउथ इंडियन साड़ी के लिए चेन्नई भी अच्छी जगह है ।चेन्नई सिल्क साड़ियों के लिए मशहूर है और अपने वार्डरोब में यहाँ की साड़ियों को जरुर शामिल करें जो खुबसूरत लगने के साथ यूनिक लुक भी देगी । ये साड़ियाँ रॉयल लुक देने के साथ साथ लम्बे टाइम तक चलती भी है और ये कभी आउट ऑफ़ फैशन भी नहीं होती ।

गुजरात

ढोकला और खांडवी के लिए जाना जाने वाला गुजरात की साड़ियाँ भी काफी डिमांड में रहती है । क्वीन ऑफ़ सिल्क के नाम से मशहूर यहाँ आपको सिल्क की सबसे अच्छी क्वालिटी मिलेगी । इसके अलावा गुजरात को बुनाई और टाई एंड डाई टेक्निक के लिए भी जाना जाता है । यहाँ की डिजाइनर साड़ियाँ भी बेस्ट है ।

जयपुर

जयपुर ,राजस्थान भी अपने ट्रेडिशनल साड़ियों के लिए देश विदेश में मशहूर है । यहाँ की प्रिंट्स और डिजाइन्स इतने यूनिक होते है की जिन्हें देखने के बाद आप अपने आपको इसे खरीदने से रोक नहीं पाएंगे । अगर आप वाइब्रेंट शेड्स में सिमेट्रिक पैटर्न और बांधनी साड़ियों की तलाश में है तो जयपुर से अच्छी दूसरी जगह नहीं है । जहाँ आपको क्वालिटी से बिना समझौता किये ही अपने मनपसंद की साड़ी मिल जायेगी । पार्टी से लेकर केजुअल वेअर्स हर तरह की वैरायटी यहाँ मिलती है  । सबसे अच्छी बात यह है कि यहाँ की साड़ियाँ आपके बजट में मिल जायेगी इसी वजह से यहाँ की साड़ी हमेशा डिमांड में रहती है ।




केरल

ब्राइट गोल्डन बॉर्डर वाली ऑफ वाइट और आइवरी साड़ियाँ ,केरल के फेस्टिवल और फंक्शन में पहने हुए देखी जा सकती है । यहाँ की ट्रेडिशनल कासावु साड़ी में इतनी खुबसूरत होती है ,जिससे आपकी पर्सनालिटी मिनटों में बदल सकती है । अगर आपको भी इन साड़ियों का शौक है तो केरला के लोकल मार्केट्स में इनकी कई सारी वैरायटी मिल जायेगी ।

कोटा

कोटा सिल्क साड़ियों का नाम आपने सुना ही होगा । ये कोटा की साड़ियाँ अपने सिल्क की क्वालिटी के लिए फेमस है । इसके अलावा गर्मियों के सीजन के हिसाब से ये काफी आरामदायक होती है ।

मैसूर

कर्नाटक को सिल्क का हब कहा जाता है ,खासतौर से यहाँ का मल्बरी सिल्क । साड़ियों की शॉपिंग लिस्ट में मैसूर टॉप पर है । अगर आप साड़ियों का एक ही पैटर्न पहनते पहनते बोर हो चुके है तो मैसूर ऐसी जगह है जहाँ आपको इतने पैटर्न ,शेड्स और डिजाइंस देखने को मिलेंगे जो आपको कंफ्यूज कर देंगे की क्या ख़रीदे और क्या नहीं । शादी पार्टियों के लिए बेस्ट सिल्क की साड़ियों की शॉपिंग यहाँ से करना आपके लिए फायदेमंद होगा । वैरायटी और सिल्क का हब होने के कारण आपको अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिल जाएगा ।

तो जब भी इन शहरों में जाए ,यहाँ साड़ियों की शॉपिंग करना न भूले ।

Post Author: swati mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published.