एंटीलिया से निकलने वाले कचरे से बिजली बनाकर यूज़ कर रहे मुकेश अम्बानी

हमेशा से ही चर्चे में रहने वाले बिज़नेसमेन मुकेश अम्बानी आजकल फिर से चर्चे में है पर इस बार उनके चर्चा में होने की खबर तेजी से इन्टरनेट में वायरल हो रही जिसे सुनकर सभी आश्चर्यचकित होंगे । दरअसल , सोशल मीडिया में आजकल यह खबर वायरल हो रही की एंटीलिया से निकलने वाले कचरे का उपयोग बिजली बनाने के लिए होता है । यह बिजली एंटीलिया के अन्दर ही छोटे बायो प्लांट में तैयार होती है ।



खबर यह भी है की यह बिजली मुकेश अम्बानी अपने ही घर एंटीलिया में ही यूज़ करते है । ऐसा करने से उनके बिजली के बिल में भी बचत हो जाती है । अब यह बात कितनी सच है यह तो नहीं कहे सकते है क्योंकि इसकी पुष्टि अब तक किसी ने क्लियर नहीं की ।

यूँ तो मुकेश अम्बानी और उनकी वाइफ नीता अम्बानी हमेशा ही चर्चे में रहते है फिर चाहे उनके बिज़नेस की बात हो या फिर उनके घर एंटीलिया की बात हो । आज आपको हम उनके घर एंटीलिया के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे जिसे सुनकर आप भी ऐसे घर में रहने का सपना देखने लगेंगे ।

1 – मुकेश अम्बानी का घर एंटीलिया देश ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े घरों में से एक है । इससे बनाने की लागत करीब 11 हजार करोड़ रुपये है ।

2 – इसका नाम एंटीलिया है । कहा जाता है की अंटलान्टिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर इसका नाम एंटीलिया रखा गया है ।

3 – 27 फ्लोर घर के अन्दर करीब 600 लोग काम करते है । ये घर कूल 4 लाख वर्ग फीट में बना है । खास बात है की इस घर के हर कमरे का इंटीरियर दुसरे कमरे से अलग है । और हर कमरे का लुक एकाग दिखता है ।

4 – एंटीलिया में पहले 6 फ्लोर में केवल पार्किंग होती है । मतलब पहले 6 फ्लोर केवल पार्किंग के लिए ही बनाये गये है । घर में एक साथ टोटल 168 कारें एकसाथ पार्क की जा सकती है । पार्किंग के उप्पर वाले फ्लोर में 50 सीटर सिनेमा हॉल है और उसके ऊपर आउटडोर गार्डन है ।

5 – इस घर का डिजाइन इस तरह से बनाया गया है की यह अधिकतम 8 रिक्टर स्केल भूकंप के झटके झेल सकता है ।

6 –  यह घर मुंबई के साउथ मुंबई के “ऑफ पैडर रोड” पर “अल्टामाउंट रोड” पर स्थित है ।

7 – एंटीलिया की छत पर 3 हेलीपैड भी बने हुए है ।

8 – इसके अलावा एंटीलिया में 9 लिफ्ट ,एक स्पा ,एक मंदिर ,सोने की नक्काशी और चैंडेलेयर शीशे से बना हुआ एक बॉल रूम ,एक योग स्टूडियो ,एक आइसक्रीम रूम ,तीन स्विमिंग पूल है । इसके अलावा इसमें पूरा एक आर्टिफिशियल बर्फ से बना हुआ रूम भी है ।



Post Author: swati mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published.