एल्युमिनियम फ़ॉयल का यूज़ हो सकता है खतरनाक आपके लिए – जानिये कैसे

आजकल ऑफिस ,घर और होटेल्स में एल्युमिनियम फ़ॉयल का उपयोग बढ़ता जा रहा है । महिलायें अक्सर खाने को लम्बे समय तक गर्म और ताजा रखने के लिए एल्युमिनियम फ़ॉयल का यूज़ करती है । चाहे पति को टिफिन देना हो या बच्चों को टिफिन देना हो खाना को गर्म व ताजा रखने के लिए उन्हें रोटी या पराठा एल्युमिनियम फायल में बांध के या रैप करके देती है । घर में बचा हुआ खाना को भी खराब न हो इसके लिए एल्युमिनियम फॉयल का यूज़ करती है । एल्युमिनियम फ़ॉयल आज एक आम जरुरत बन गई है । यह न सिर्फ खाना को गर्म रखता है बल्कि उसे लुक भी देता है । जब भी हम एल्युमिनियम फ़ॉयल में खाना देखते है उसे देखकर ललचा जाते है । पर क्या आपने सोचा है इस सिल्वर फ़ॉयल में बंधा खाना आपकी सेहत में कितना असर डालता है ? हमें यही लगता है की एल्युमिनियम फ़ॉयल में बंधा खाना जर्म्स से सेफ रहता है और खाना ताजा रहता है । पर यह बिलकुल सही नहीं है क्योंकि अगर किसी चीज के अच्छे इफ़ेक्ट होते है तो उसके नेगेटिव इफ़ेक्ट भी होते है । तो आइये जानते है कैसे एल्युमिनियम फ़ॉयल हमारी सेहत में बुरा असर डालते है ।

किडनी या लीवर को नुकसान

अगर आप गर्म खाने को एल्युमिनियम फ़ॉयल में लपेटकर रखती है तो खाना गर्म होने के कारण इसके रसायन तत्व पिघलकर खाने में गिर कर मिल जाते है जो किडनी व लीवर के लिए नुकसानदायक है ।

हड्डियों में दर्द

एल्युमिनियम फ़ॉयल में खाना रैप करने से इसके रसायन तत्व हड्डियों को कमजोर बना देते है ।जिससे हड्डियों में दर्द की शिकायत ,कमजोरी व चक्कर भी आ सकते है ।

दिमाग के लिए नुकसान

एल्युमिनियम फ़ॉयल में रैप किया हुआ खाना खाने से दिमागी बीमारी जैसे अल्जाइमर आपको हो सकती है । इसमें मौजूद रसायन आपके तंत्रिकाओं को फेल कर सकते हैं जो आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है ।

सांस लेने में तकलीफ

अगर आप हर रोज एल्युमिनियम फ़ॉयल का यूज़ करते है तो आप अस्थमा जैसी बिमारियों का शिकार बन सकते हैं । जब आप खाना खाते है तो उससे निकलने वाले तत्व आपके शरीर में जाकर इकट्टा होने लगते है जो अस्थमा या सांस में तकलीफ की वजह बन सकते है ।

इम्यून पॉवर का कमजोर होना

एल्युमिनियम फ़ॉयल का यूज़ आपकी इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर बनाता है ,जिस करण आपके शरीर की बिमारियों से लड़ने की शक्ति कम होती जाती है ।

तो अगर आप भी अपनी फॅमिली को अच्छा स्वास्थ्य देना चाहते है तो कम से कम एल्युमिनियम फ़ॉयल का उपयोग करें या बिलकुल न करें । यदि बहुत ही जरुरत है तो अच्छी क्वालिटी का एल्युमिनियम फ़ॉयल यूज़ करें । एसिडिक चीजें जैसे खट्टी चीजें ,सॉस आदि एल्युमिनियम फ़ॉयल में न रखे ।

Post Author: swati mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published.