जानिये कौन से गैजेट्स है जरुरी आपके घर के लिए

स्टैण्डर्ड गैजेट्स- फ़ोन ,टैबलेट ,लैपटॉप ,कैमरा और टीवी के अलावा भी ऐसे कई गैजेट्स होते है जो आपके लिए जरुरी होते हैं ।

सामान्यतः  हमें जो चीजे अच्छी लगती है अथवा जिनसे हमें आनंद की अनुभूति होती है वही चीजे ही हमें आवश्यक लगती है । जैसे की आज गैजेट्स की बात करे तो हमें आवश्यक वही लगती है जो हमारे जरुरत के साथ साथ हमें एंटरटेन भी करें ।जैसे की टैबलेट ,लैपटॉप ,कैमरा ,और टी वी जो जरुरी हो गई है हमारे दैनिक दिनचर्या में । एक प्रकार से देखा जाए तो इसके बिना हम अपने जीवन के बारे में सोच भी नहीं सकते । ये गैजेट्स हमारी जिंदगी में उतने ही जरुरी हो गये है जितना की हमें खाने के लिए खाने की आवश्यकता होती है । पर क्या आपको ये पता है की इनके अलावा और भी गैजेट्स है जिनका होना आवश्यक है हमारी दैनिक दिनचर्या में ।आइये जानते है ऐसे कुछ गैजेट्स के बारे में –



मल्टी-पोर्ट चार्जिंग डॉक

आज लगभग हर घर में कई स्मार्टफ़ोन्स ,टेबलेट्स और स्मार्टवाच तो होते ही है । इन्हें चार्ज करने के लिए कुछ न कुछ परेशानी उठानी पड़ती है ।इन्हें एक साथ चार्ज करना मुश्किल हो जाता है । इसके लिए मल्टी पोर्ट चार्जिंग डॉक ले सकते हैं । पोर्ट्रनिक्स में 6 पोर्ट चार्जिंग डॉक होता है ।यह बेसिक डिवाइस के साथ सही काम करता है । अगर फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट और मल्टीपल पोर्ट्स वाला चार्जर चाहते है तो मिवी का यूएसबी चार्जिंग स्टेशन हब्स उपयोग कर सकते हैं ।इनसे केबल की झंझट मुक्ति पाकर एक साथ कई डिवाइस चार्ज कर सकते है ।

अमेज़न फायर टीवी स्टिक

ज्यादातार लोग अब डी टी एच से जुड़े है । इससे हमें बार बार वही फ़िल्में और पुराने टीवी शोज देखने पड़ते हैं । अब आप फायर टीवी स्टिक से अपने टीवी पर मनोरंजन का नया संसार प्राप्त कर सकते हैं । यह आपको इन्टरनेट पर उपलब्ध विस्तृत कंटेंट तक पहुंच उपलब्ध करवाता है । अमेज़न के पास अपने ओरिजिनल कंटेंट है ,साथ ही आपको ऐसी लेटेस्ट मूवीज और टीवी शोज भी मिलते है जो भारतीय डीटीएच चैनल्स तक नहीं पहुंच पाते । इसके अलावा नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार जैसे एप्प्स इंस्टाल कर सकते है ।

एयर प्यूरीफायर

क्या आपने कभी गौर किया है कि आप या आपके आसपास के लोग सर्दी या खांसी से अक्सर बीमार रहते है ? इस सब का मुख्य कारण वायु प्रदुषण होता है । जब तक आप एयर प्यूरीफायर नहीं लेंगे आपको इसकी गंभीरता महसूस नहीं होगी । आप अपने कमरे में एयर प्यूरी फायर चलाना शुरू करे और कुछ ही दिनों में आप हवा की क्वालिटी में अंतर महसूस करने लगेंगे । आपको अलग अलग कीमतों की रेंज में कई ब्रांड्स जैसे श्याओमी ,शार्प ,फिलिप्स ,पैनासोनिक ,केंट ,हेवल्स ,हनीवेल ,मूनबो ,ब्लूएयर और लिवप्योर मिल पायेंगे । आपको अपने कमरे के आकार के हिसाब से एयर प्यूरीफायर चुनना चाहिए । साथ ही आपको स्पेसिफिकेशन पर भी गौर करना चाहिए ।



सर्ग प्रोटेक्टर पॉवर स्ट्रिप

अगर आप अपने गैजेट्स को सीधे ही वाल आउटलेट में प्लग इन करते है तो इससे शोर्ट सर्किट या वाल्टेज फ़्लक्चुएशन का डर रहता है ,और गैजेट्स खराब हो सकते है । ऐसे में आप डिवाइस कनेक्ट करने के लिए सर्ग प्रोटेक्टर पॉवर स्ट्रिप ले सकते है । आप बेल्किन की शुरुवाती सीरिज काम में ले सकते है ,क्योंकि इसमें एसी पॉवर ग्राउंडिंग के साथ हैवी ड्यूटी केबल काम में ली जाती है । आपके कनेक्टेड डिवाइस की सुरक्षा के लिए इसमें 1 नेनो सेकंड रेस्पोंस टाइम होता है ।

वाई फाई रिपीटर

आमतौर पर भारत में ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर्स केवल कनेक्शन उपलब्ध करवाने की चिंता करते है और यह सुझाव नहीं देते हैं की बेस्ट सिग्नल कवरेज के लिए राउटर को कहाँ रखना चाहिए । ज्यादातर लोग तारों के झंझट से मुक्ति पाने के लिए राउटर को घर के किसी कोने में रख देते है । इसके कारण घर में कई जोंस ऐसे बन जाते है ,जहाँ पर वाई फाई सिग्नल कमजोर हो जाते है या बिलकुल नहीं आते । अगर घर के सेंटर में एक वाई फाई रिपीटर रख देते है तो इससे सिग्नल इशू आसानी से हल हो जाते है ।बाजार में कई ब्रांड्स के वाई फाई रिपीटर उपलब्ध है । आप इन्हें एप या वेब इंटरफेस की मदद से आसानी से सेटअप कर सकते है ।



Post Author: swati mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published.