मोदी के फिलिस्तीन दौरे से पहले, हाफिज सईद के साथ फिलिस्तीन के राजदूत को बुलाया वापस

मुंबई आंतकी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद के साथ रावलपिंडी में मंच शेयर करने वाले फिलिस्तीन राजदूत को पाकिस्तान से वापस बुला लिया गया है । फिलिस्तीन के राजदूत वलीद अबु अली ने हाफिज सईद के साथ मंच साझा किया जिससे बवाल मच गया । हाफ़िज़ सईद की इस रैली में यरुशलम को इसराइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के अमरीकी फ़ैसले की आलोचना की गई थी जिसमें पाकिस्तान में फ़लस्तीनी राजदूत वलीद अबु अली भी मौजूद थे ।

फ़लस्तीनी राजदूत की वापसी का ये क़दम भारत के कड़े विरोध के बाद फिलिस्तीन को अपनी गलती का एहसास हुआ । भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फ़लस्तीनी विदेश मंत्रालय की उस विज्ञप्ति को ट्वीट किया है जिसमें चरमपंथ के ख़िलाफ़ भारत की लड़ाई की सराहना की गई है. प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल फरवरी में फिलिस्तीन जाने वाले हैं. विदेश मंत्रालय के अधिकारी इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं ।




अगर पीएम मोदी का आगामी दौरा टलता है, तो यह फिलिस्तीन के लिए बड़ा झटका होगा. इसकी वजह यह है कि हाल ही में पीएम मोदी ने इजरायल का दौरा किया था, लेकिन फिलिस्तीन नहीं गए थे. लिहाजा भारत में फिलिस्तीन के राजदूत अदनान अबु अल हाइजा तुरंत हरकत में आए और हाफिज सईद के साथ मंच साझा करने के विवाद पर सफाई दी ।

उन्होंने कहा कि हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत का समर्थन करते हैं. यही वजह है कि फिलिस्तीन सरकार ने वलीद अबु अली को पाकिस्तान से सीधे वापस बुलाने का फैसला लिया है. भारत में फिलिस्तीनी राजदूत हाइजा ने यह भी कहा कि पीएम मोदी फिलिस्तीन के सम्मानीय मेहमान हैं । हम फिलिस्तीन में उनका स्वागत करते हैं. हमको उनके फिलिस्तीन दौरे का इंतजार है. हमें उम्मीद है कि वो जल्द ही फिलिस्तीन का दौरा करेंगे ।

दरअसल, शुक्रवार को पाकिस्तान के रावलपिंडी में फिलिस्तीन के राजदूत वलीद अबु अली ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के साथ मंच साझा किया था. रावलपिंडी के लियाकत बाग में आयोजित विशाल रैली में हाफिज सईद के साथ फिलिस्तीन के राजदूत वलीद अबु अली भी शामिल हुए ।

फ़लस्तीनी राजदूत की वापसी की घोषणा वाली विज्ञप्ति में कहा गया है, ”फ़लस्तीन, भारत के इस फ़ैसले की सराहना करता है और भारत के साथ मज़बूत दोस्ताना संबंध बनाए रखने का इच्छुक है”

Post Author: Namastey World

Leave a Reply

Your email address will not be published.