विंडोज में आसान बनाये अपने डॉक्यूमेंटस का मैनेजमेंट ये कुछ एप्प्स की सहायता से

क्या आप विंडोज में अपने सभी डॉक्यूमेंटस को मैनेज करने के लिए एप्लीकेशन्स खोज रहे है ? ये है आपके लिए कुछ यूज़फुल एप्प्स .

ONENOTE

noteone

यह विंडोज का अधिकारिक एप है । नोट लेने के लिए यह काफी उपयोगी है ।यह फ्री है और आपके वनड्राइव से आसानी से सिंक हो जाता है । आप मल्टीपल नोटबुक्स रख सकते है और उन्हें अलग अलग रंगों में सेट कर सकते है ।अगर आपके डिवाइस में स्टायलस है तो आप यह रंग और आकर बदलने का विकल्प देता है ।यहाँ आप टाइप नोट भी रख सकते है । यह एंड्राइड ,आईओएस और मैक के लिए भी उपलब्ध है । इससे आप आटोमेटिक बैकअप नोट कहीं से भी एक्सेस कर सकते है ।



BINDER

binder

इसे आप सभी डॉक्यूमेंटस का सेन्ट्रल हब मान सकते है । इसकी मदद से आप वर्ड डॉक्यूमेंटस ,पीडीएफ और फोटोज अपलोड कर सकते है । यह डॉक्यूमेंटस को पीसी या क्लाउड स्टोरेज से आसानी से निकाल सकता है । यूजर्स इस एप में कंटेंट क्रिएट नहीं कर सकते ,पर वे आसानी से डॉक्यूमेंटस इम्पोर्ट कर सकते है ।

WORD2PDF

word to pdf

हालांकि वर्ड डॉक्यूमेंटस को पीडीएफ के रूप में सेव कर सकते है ,पर फिर भी कुछ लोगों को वर्ड डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में कन्वर्ट करने में परेशानी आती है । यह एप इस काम को बेहद आसानी से कर देता है ।

UNCOMPRESS

uncompress

कई बार किसी फाइल को अनजिप करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है । इस एप से डॉट रार फाइल्स को आसानी से अनज़िप कर सकते है  । ज़िप्ड फ़ोल्डर्स के लिए इसे डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट कर सकते है ।

PRESENTATION NEXT

presentation next

एचटीएमएल 5 स्टैण्डर्ड से यहाँ बनाये गये प्रेजेंटेशन को किसी भी वेब इनेबल डिवाइस पर आसानी से देख सकते है । इसमें स्क्रीन पर कहीं भी क्लिक करने पर वननोट के तरह रेडिकल मेन्यु नजर आता है । आप स्लाइड्स पर किसी भी तरह का टेक्स्ट ,इमेज और ड्राइंग जोड़ सकते है ।

XODO DOCS

xodo docs

इस एप से पीडीएफ पर काम कर सकते है ।इसमें कई शानदार फीचर्स है ,जो आपका काम आसान बनाते है । इसमें ग्रुप कोलाबोरेशन का फीचर भी है । इस पर ड्राइंग कर सकते है ,नोट्स बना सकते है और अपने डॉक्यूमेंटस पर साइन भी कर सकते है । यहाँ आप असल में पीडीएफ पर काम करते है ।

EVERNOTE TOUCH

evernote

एवरनोट इन दिनों तेजी से मशहूर हो रहा है । नोट्स के लिए इसमें कई शानदार फीचर्स है । यह विंडोज 8 एप स्क्रॉलिंग टाइल्स के कारण काफी उपयोगी है । इसमें कई कस्टमाइज्ड विकल्प मौजूद है ।यह क्लाउड बैकअप में भी काफी मदद करता है । यह हर प्लेटफार्म पर अच्छी तरह काम करता है ।



SIMPLY WRITE

simply write

हालांकि आज इन्टरनेट पर नोटपैड के कई विकल्प मौजूद है ,पर सिम्पली राइट काफी मॉडर्न आप्शन है । अपने नाम के अनुरूप यह आपको आसानी से लिखने की सुविधा देता है । यहाँ सफ़ेद स्क्रीन मिलती है ,जिस पर आप कुछ भी आसानी से लिख सकते है । आप अपने माउस की मदद से नीचे टीएक्सटी फॉर्मेट में फाइल सेव कर सकते है । यह फुल स्क्रीन में नजर आता है और बिना किसी बाधा के लिखने पर आराम से फोकस कर सकते है ।

Post Author: swati mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published.