इंसानों की तरह ही पूरी जिंदगी साथ निभाते है अपने पार्टनर का ये जानवर

अक्सर लोग एक परफेक्ट कपल या कपल में विश्वास की बात करते है तो हम इंसानों का उदाहरण देते है परन्तु आज ऐसा कहना मुश्किल हो गया है क्योकि आज ऐसी लॉयल्टी नहीं रही कपल के बीच ।परन्तु हम यदि आपको बताये की दुनिया में कुछ ऐसे जानवर और पक्षी है जो अपने पार्टनर के साथ इंसानों से भी ज्यादा लॉयल है तो यह बात गलत नहीं होगी ।ये जानवर अपनी पूरी जिंदगी एक ही पार्टनर के साथ बिता देते है ।किसी एक पार्टनर के मरने पर भी किसी और को अपना पार्टनर नहीं बनाते चाहे पूरी जिंदगी अकेले बिता देते है ।


भेड़िया-

bhediya

चूँकि भेड़िया बहुत ही खतरनाक जानवर होता है जिससे कोई भी डर जाते है क्योकि ये बहुत ही आक्रामक और तेज तर्रार होते है जो पल भर में किसी को भी चीर कर रख सकते है ।परन्तु यदि बात इनके अपने पार्टनर की होती है तो इनका प्यार के मामले में सबसे लॉयल होते है।ये अपनी जिंदगी की आखरी श्वास तक अपने पार्टनर का साथ नहीं छोड़ते ,मौत ही इनको एक दुसरे से अलग करती है ।

एक नजर इधर भी  – अगर आप खुद से बाते करते है तो आप जरूर होंगें सफल

उदबिलाव-

udabilao

उदबिलाव का नाम तो आपने सुना और देखा होगा परन्तु इनके लॉयल्टी की बात करे तो ये इंसानों को भी पीछे छोड़े देते है ।ये अपने सच्चे प्यार या पार्टनर से मिलने के बाद अपना अधिक से अधिक समय एक दुसरे के साथ बिताते है ।और अपने प्यार और रिश्ते को अच्छा रखने के लिए बहुत कुछ करते है ।कोई वफा करना इनसे सीखे ।

लंगूर-

लंगूर का नाम सुनते ही हमारे चेहरे में हंसी आ जाती है या किसी लड़के को चिढाना है तो उसे लंगूर कहते है परन्तु लंगूर ऐसे जानवर में आते है जो अपने जीवनसाथी से बहुत प्यार करते है और सामान्यतः 40 साल जीने वाले ये लंगूर अपनी पूरी जिंदगी एक ही पार्टनर के साथ बिताते है ।

काले गिध्द-

गिद्ध हमेशा डरावने और तेज दिखने वाले और इनसे हम हमेशा डरते है परन्तु ये गिद्ध अपने पार्टनर के लिए काफी वफादार होते है ।अगर इन्हें कभी शक भी होता है की इनके पार्टनर की तरफ किसी की नजर है तो ये तुरंत आक्रामक हो जाते है ।

उल्लू –

owl

उल्लुओं की एक प्रजाति बार्न अपने पार्टनर्स से काफी प्यार करते है ।नर उल्लू मादा उल्लू को आँखों से इशारा कर शिकार को दिखाता है ।ये इस तरह अपने पार्टनर का बचाव कर अपने प्यार का इजहार करते है ।

चील-

 

cheel

ये जानवर पूरी सर्दियाँ अकेले ही घूमते है ।लेकिन जब इनके प्रजनन का समय आता है तो ये अपने प्यार के पास लौट आते है ।और ये एक ही पार्टनर के साथ अपनी पूरी जिंदगी बिताते है किसी और के पास नहीं जाते ।



Post Author: swati mishra

1 thought on “इंसानों की तरह ही पूरी जिंदगी साथ निभाते है अपने पार्टनर का ये जानवर

Leave a Reply

Your email address will not be published.