fat

अपने आप को सिर्फ 2 मिनट का समय दें रोज सुबह और बेड पर लेटे लेटे ही कम करे पेट की चर्बी

अगर आप अपनी व्यस्त जिंदगी में ज़िम या योगा के लिए समय नहीं निकाल पाते और आप मोटापे की शिकार हो रहे दिन पे दिन तो इसके लिए घबराइए नहीं क्योकि अब सिर्फ आप रोज सुबह अपने आपको 2 मिनट का समय देने की जरुरत है और पेट और आपके शरीर की सभी जरूरते पूरी हो जायेगी । ये कुछ एक्सरसाइज है जिससे आप अपनी शरीर की सभी जरूरतें पूरी कर सकते है बस आपको अपने लिए रोज सुबह 2 मिनट का समय निकालना है । और इसके लिए आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं ये आप अपने बेड पर ही सुबह उठते समय कर सकते है ।

एक रिसर्च में खुलासा हुआ है की एक्सरसाइज से कैंसर जैसे बड़ी से बड़ी बीमारी भी ठीक हो जाती है जो काम कोई और दवाई चाहे वह एलोपैथी हो या होम्योपैथी वो नहीं कर सकती वह काम एक्सरसाइज और योग से पूरा हो जाता है । इसलिए आज हम आपको बता रहे कुछ ऐसी एक्सरसाइज जिससे आप अपना मोटापा कम कर सकते है । ये तुरंत होने वाले एक्सरसाइज आपको हेल्थ बेनेफिट्स के साथ साथ आपके सारे दिन का स्ट्रेस भी मिटा देगी ।

1 . सुपरमैन / सुपरवुमेन एक्सरसाइज

उलटे होकर अपने पेट के बल लेट जाए ,अब अपने दोनों पैरों और हाथों को सीधा कर खुद को उप्पर की साइड खीचें । खुद को 10 सेकंड्स के लिए ऐसे रखें । इस बीच सांसो को बाहर की तरफ छोड़े फिर नार्मल हो जाए। ये छोटी सी एक्सरसाइज आपके हाथों ,कंधों ,पैरों और कमर को स्ट्रेच करती है ।

2. बो पोज

उल्टा लेटे ,घुटनों को उप्पर की तरफ मोड़ें और हाथों को पीछे ले जाते हुए पकड़े। ध्यान रखें कन्धों को कानों से दूर रखें और हाथों को सीधे रखें । अपने पैरों को हिप्स के पास जितना ला सकते है लायें । इससे आपकी टाँगे और हाथों की मसल्स टोन होती है । स्ट्रेस और थकान दूर होती है । पीरियड्स और कॉस्टीपेशन में आराम मिलता है ,साथ ही किडनी से जुडी परेशानियाँ भी ठीक होती है ।

3. ऐब प्रैप एक्सरसाइज

लेटे हुए घुटनों को 90 डिग्री में रखें और पैरों के बीच कुछ सेंटीमीटर को गैप रखें । हिप्स और कन्धों के बीच कमर को बेड से टच न होने दें । ताकि प्रेशर आपके लोअर स्टमक पर पड़ें ,और आपको बेक पेन न हो । अब हाथों की हथेलियों को गर्दन पर रखें ,अब सांस को छोड़ते हुए उप्पर आ जाये और सांस लेते हुए वापस नार्मल पोजीशन पर जाएँ । इस एक्सरसाइज का सबसे बड़ा फायदा है फ्लैट टमी । इस एक्सरसाइज को 2 मिनट करें ।

4. एंकल टच एक्सरसाइज

ऐब प्रैप की पोजीशन में रहे ,दोनों हाथों से एक एक कर लेफ्ट से राइट एंकल यानी जिस जगह पायल पहनी जाती है वहा छुए । एंकल को छूते हुए इन्हेल करें और सेंटर में आते हुए एक्स्जेल करें । इस एक्सरसाइज से भी आपके कंधे स्ट्रेच होने के साथ साथ टमी फ्लैट होती है ।

5 . बट एंड थाई एक्सरसाइज

लेटे हुए अपने हाथों को सीधे रखें और घुटनों को मोड़ें । अब हाथों को उसी पोजीशन में रखते हुए कन्धों से घुटनों तक की बॉडी को धीरे धीरे ऊपर लायें । इससे कम से कम 2 मिनट में 10 बार करें ।इस एक्सरसाइज से बट और थाई का एक्स्ट्रा फैट कम होता है ।

6 . बेबी क्रौलिंग एक्सरसाइज

छोटे बच्चे जैसे घुटने के बल चलते है बस वैसे ही आपको भी लेटे हुए ऐसे ही करना है ,बेड की साइज की वजह से आप बेशक आगे न चल पायें ,लेकिन आप लेफ्ट राइट क्रॉल कर सकते है । इससे आपके जॉइंट्स ,कंधे ,टाँगे ,पेट ,अपर स्टमक और लोवर स्टमक ,सब कुछ स्ट्रेच होते है । ऐसे एक्सरसाइज को 2 मिनट करें ।

7 . वाइंडस्क्रीन वाइपर

आपने कभी कार के बाहर के शीशे को साफ़ करने वाले वाइंडस्क्रीन वाइपर को नोटिस किया है ? ये एक्सरसाइज भी ऐसे ही करना है लेटे हुए अपने पैरों को 90 डिग्री तक लायें अब इन वाइपर की तरह टांगों को राइट लेफ्ट तक ले जाएँ ,तब सांस ले और बीच में लाकर छोड़ दे । इस एक्सरसाइज को 2 मिनट करे ।

8 . डाउनवर्ड डॉग या अधोमुखो पोजीशन

उलटे लेटे हुए उठें ,इस पोजीशन में हाथों और पैरों को सीधे रख कर हिप्स को ऊपर ले जाए । कन्धों ,हाथों ,टांगो ,और सारे जॉइंट्स स्ट्रेच होते है और दिमाग से स्ट्रेच कम होता है ।

 

Post Author: Namastey World

Leave a Reply

Your email address will not be published.