vastu

Vastu Tips – बेडरूम में अपनाये ये वास्तु टिप्स ,बना रहेगा दाम्पत्य जीवन में हमेशा प्यार

Vastu tips for Bedroom in hindi

बेडरूम हमारे घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, क्योकि यहीं हम आराम करते है और अपने जीवन से जुड़े निजी अनुभव शेयर करते है । हमारे जीवन का सर्वाधिक समय बेडरूम में ही बीतता है । कई बार बेडरूम या पलंग के वास्तु विपरीत होने के कारण हमारे कार्यक्षमता और लव लाइफ में इसका गहरा असर पड़ता है ।यदि वास्तु के अनुसार बेडरूम में कुछ ख़ास चीजें रखी जाए या कुछ खास टिप्स अपनाए जाए तो पति पत्नी के बीच विवाद होने की सम्भावना बहुत कम हो जाती है और प्यार लम्बे समय तक बने रहता है ।ये वास्तु टिप्स कुछ इस प्रकार है ,जिसे आप भी फॉलो कर अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाये ।

  • बेडरूम में खिड़की अवश्य होना चाहिए । सुबह की किरणें बेडरूम में प्रवेश करने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है । कभी भी मुख्य द्वार की साइड पैर करके न सोयें। पलंग के सामने दर्पण नहीं होना चाहिए । ऐसा होने से आप हमेशा परेशान ,व्याकुल रहेंगे ।
  • पति पत्नी के प्रतीक के रूप में बेडरूम में दो सुन्दर सजावटी गमले रखें। इनसे आपका वैवाहिक जीवन सुखमय होगा और यदि आर्थिक स्थति ठीक नहीं है और इसी वजह से दाम्पत्य जीवन सुखमय नहीं है तो सुन्दर बाउल में पवित्र क्रिस्टल को चावल के दानों के साथ रखें ।
  • पति पत्नी के बीच प्यार बढाने के लिए बेडरूम के दक्षिण पश्चिम भाग में कांच या सिरेमिक पॉट में छोटे छोटे पत्थर या क्रिस्टल डालकर लाल रंग की दो मोमबत्तियां जलाएं । इससे सकारात्मक उर्जा फैलेगी और जोड़ी सलामत रहेगी ।
  • बेडरूम में पलंग सदैव दक्षिण दिशा में रखना चाहिए तथा सोते समय सिर उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए । यदि ऐसा नहीं कर सकते तो पश्चिम दिशा में पलंग रख सकते है । इस स्थिति में सोते समय मुख पूर्व की ओर और पैर पश्चिम की ओर रहना चाहिए ।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व की ओर और दक्षिण कीओर मुख करके सोना सुखदायक होता है ।उत्तर की ओर मुख करके नहीं सोना चाहिए ।उत्तर की ओर मुख करके सोने से अच्छी नींद नहीं आती और आती भी है तो बुरे सपने आते है । घर का मुख्य बेडरूम सदैव पश्चिम दक्षिण कोण में बनाना चाहिए । घर के मुख्य बेडरूम से तात्पर्य जहाँ घर का स्वामी सोता हो ।
  • बेडरूम हमेशा सजाकर रखे ,वहा कबाड़ जमा होने ना दे । ध्यान रखे की वह साइड टेबल में कोई भी वस्तु धुल भरी ,बिखरी हुई न हो । प्यार बढाने के लिए सिरेमिक की विंड चाइम्स का प्रयोग करे ।
  • लव बर्ड ,मैंडरेन डक जैसे पक्षी प्रेम के प्रतीक है ,इनकी छोटी मूर्तियों का जोड़ा अपने बेडरूम में रखें ।इनसे दाम्पत्य जीवन में खुशहाली आएगी । बेडरूम में इस बात का ध्यान अवश्य रखे की वहा पानी की पेटिंग वाली तस्वीर न लगाए इसके स्थान पर रोमांटिक कलाकृति वाली तस्वीर लगाए यह आपके जीवन को रोमांस से भर देगी ।
  • बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल कभी भी खिड़की के सामने न लगाये क्योंकि खिड़की से आने वाले प्रकाश परावर्तन होने के कारण परेशानी उत्पन्न करेगा ।पलंग के सामने खिड़की न होकर ठोस दीवार होना चाहिए ।बेडरूम में फर्नीचर धनुषाकार ,अर्ध चंद्राकर या वृत्ताकार नहीं होने चाहिए ,इससे घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है ।
  • पति पत्नी के बीच रोमांस बना रहे इसके लिए ,बेडरूम में दक्षिण पश्चिम दिशा में दिल की आकृति का रोज क्वार्ट्ज रखें ।
  • आदर्शवादी चित्र आत्मबल को बढाते है और दाम्पत्य जीवन भी आनन्दमय व विश्वस्त बना रहता है ।इसलिए बेडरूम में राधाकृष्ण की तस्वीर लगाए तो अच्छा रहेगा ।बेडरूम में पलंग इस प्रकार रखे की वह दरवाजे के पास न हो ,ऐसा होने से मन में अशांति व व्याकुलता बनी रहेगी ।
  • शयन कक्ष में पलंग के दाई ओर छोटी टेबल आवश्यक वस्तु रखने के लिए रख सकते है । शयन कक्ष में प्रकाश व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए की पलंग में सीधा प्रकाश न पड़े ।प्रकाश सदैव पीछे या बाई ओर से आना चाहिए ।पलंग के सामने की दीवार पर प्रेरक या रमणीय चित्र न लगाये ।
  • बेडरूम के दक्षिण पश्चिम में क्रिस्टल ग्लास के बने झाडफुनास का उपयोग करना चाहिए । इसमें लाल बल्ब लगाएं । ये बहुत खास उपाय है । बेडरूम के दक्षिण पश्चिम भाग में हमेशा पृथ्वी या अग्नि से जुड़े रंगों का ही प्रयोग करना बेहतर है । परदे , कुशन ,खिडकियों आदि में इनका उपयोग ठीक रहता है । लाल रंग रोमांस को दर्शाता है ।अगर इसका प्रयोग ज्यादा गहरा लगे तो गुलाबी रंग करवा लें ।

Post Author: Namastey World

Leave a Reply

Your email address will not be published.