whatsapp

#whatsapp 1 जनवरी 2018 से कुछ फोन में बंद हो जायेगा व्हाट्सएेप

अगर आप भी बिना व्हाट्सएप के नहीं रह सकते है या आपका काम बिना व्हाट्सएप के नहीं हो सकता तो जरूर जाने किस फोन में व्हाट्सएप नहीं चलेगा । कुछ फ़ोन में एक जनवरी 2018 से व्हाट्सऐप नहीं चलेगा ।

आपका फ़ोन इसमें शामिल है या नहीं, यह पता करने के लिए अपने फ़ोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जांच लें । नए साल में व्हाट्सऐप कुछ पुराने प्लेटफ़ॉर्म्स को सपोर्ट करना बंद कर देगा । कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक़ ब्लैकबेरी ओएस10 और विंडोज़ 8 पर चलने वाले फ़ोन इसी सूची में हैं ।

वेबसाइट मानती है कि ये फ़ोन उनके इतिहास का हिस्सा रहे हैं लेकिन अब उनकी क्षमता इतनी नहीं रही कि आने वाले फ़ीचर्स को सपोर्ट कर सकें । 2.3.3 से पहले के एंड्रॉयड,विंडोज़ 7, आईओएस 3जीएस, आईओएस 6 और नोकिया सिम्बियन एस60 पर व्हाट्सऐप पहले से ही काम नहीं करता ।




इसके अलावा नोकिया एस40 और एंड्रॉयड 2.3.7 पर भी व्हाट्सऐप बंद किया जा चुका है । व्हाट्सऐप बंद होने का मतलब यह है कि आप फ़िलहाल मैसेज भेज और पा सकते हैं लेकिन कुछ फ़ीचर्स आपसे हमेशा के लिए ले लिए जाएंगे, जिससे आप नया खाता नहीं बना सकेंगे और अगर इनमें से किसी ओएस पर चलने वाले फ़ोन पर दोबारा ऐप डाउनलोड करना पड़ा तो मौजूदा खाते की फिर से पुष्टि नहीं कर सकेंगे ।

अगर व्हाट्सऐप का पूरा इस्तेमाल जारी रखना चाहते हैं तो कंपनी एंड्रॉयड 4, विंडोज़ 8.1, आईओएस 7 या इनके बाद आए वर्ज़न वाले फ़ोन लेने की सलाह देती है । बाज़ार में इंस्टैंट चैट की बहुत सी ऐप हैं लेकिन व्हाट्सऐप सबसे पॉपुलर ऐप मानी जाती है. कंपनी का दावा है कि फ़रवरी 2017 तक उनके पास दुनिया भर में सौ करोड़ एक्टिव यूज़र्स थे जो बाक़ी किसी भी ऐप की तुलना में कहीं ज़्यादा हैं ।

Post Author: Namastey World

Leave a Reply

Your email address will not be published.